वैकल्पिक ऊर्जा क्या है PDF

वैकल्पिक ऊर्जा क्या है PDF Download

वैकल्पिक ऊर्जा क्या है PDF download link is given at the bottom of this article. You can direct download PDF of वैकल्पिक ऊर्जा क्या है for free using the download button.

वैकल्पिक ऊर्जा क्या है PDF Summary

नमस्कार पाठकों, इस लेख के माध्यम से आप वैकल्पिक ऊर्जा क्या है PDF प्राप्त कर सकते हैं। ऊर्जा के ऐसे सभी स्रोत जो जीवाश्म ऊर्जा के विकल्प के रूप में प्रयोग किए जा सकते हैं, वैकल्पिक ऊर्जा के रूप में जाने जाते हैं । पवन ऊर्जा, जलविद्युत, सौर ऊर्जा आदि कुछ सर्वाधिक प्रचलित वैकल्पिक ऊर्जा के स्रोत हैं।

ऊर्जा का मानव जीवन में बहुत अधिक महत्व है। आज के जीवन में जितनी आधुनिकता मानव समाज ने प्राप्त की है कहीं न कहीं ऊर्जा ही उसका मुख्य कारण है। प्रस्तुत लेख में आप यह जान पाएंगे कि वैकल्पिक ऊर्जा क्या है ? तथा इसका महत्व क्या है साथ ही साथ आप इस सभी जानकारी को पीडीएफ़ के रूप में भी प्राप्त कर सकते हैं।

वैकल्पिक ऊर्जा क्या है PDF – वर्तमान में ऊर्जा के उपलब्ध प्रकार

  • हाइड्रो बिजली गिरने वाले पानी से ऊर्जा को पकड़ती है।
  • परमाणु ऊर्जा भारी तत्वों के परमाणु बंधनों में संग्रहीत ऊर्जा को मुक्त करने के लिए परमाणु विखंडन का उपयोग करती है।
  • पवन ऊर्जा हवा से बिजली की पीढ़ी है, आमतौर पर प्रोपेलर जैसी टरबाइन का उपयोग करके।
  • सौर ऊर्जा सूर्य से ऊर्जा का उपयोग है। सूरज से गर्मी सौर तापीय अनुप्रयोगों के लिए उपयोग की जा सकती है या प्रकाश को फोटोवोल्टिक उपकरणों के माध्यम से बिजली में परिवर्तित किया जा सकता है।
  • भू-तापीय ऊर्जा इमारतों को गर्म करने या बिजली उत्पन्न करने के लिए पानी उबालने के लिए पृथ्वी की आंतरिक गर्मी का उपयोग है।
  • जैव ईंधन और इथेनॉल बिजली के वाहनों के लिए पौधों से प्राप्त गैसोलीन विकल्प हैं।
  • हाइड्रोजन का उपयोग ऊर्जा के वाहक के रूप में किया जा सकता है, जो विभिन्न प्रौद्योगिकियों द्वारा उत्पादित किया जाता है जैसे हाइड्रोकार्बन या पानी इलेक्ट्रोलिसिस की क्रैकिंग।

वैकल्पिक ऊर्जा के लिए अपेक्षाकृत नई अवधारणाएं

कार्बन तटस्थ और नकारात्मक ईंधन

कार्बन-तटस्थ ईंधन सिंथेटिक ईंधन (मीथेन, गैसोलीन, डीजल ईंधन, जेट ईंधन या अमोनिया सहित) हैं जो हाइड्रोजनीकरण अपशिष्ट कार्बन डाइऑक्साइड द्वारा उत्पादित बिजली संयंत्र फ्लू-गैस उत्सर्जन से पुनर्नवीनीकरण, ऑटोमोटिव निकास गैस से पुनर्प्राप्त, या समुद्री जल में कार्बनिक एसिड से व्युत्पन्न होते हैं।

वाणिज्यिक ईंधन संश्लेषण कंपनियों का सुझाव है कि पेट्रोलियम ईंधन से कम के लिए सिंथेटिक ईंधन का उत्पादन कर सकते हैं जब तेल प्रति 55 डॉलर प्रति बैरल से अधिक हो। नवीकरणीय मेथनॉल (आरएम) उत्प्रेरक हाइड्रोजनीकरण द्वारा हाइड्रोजन और कार्बन डाइऑक्साइड से उत्पादित एक ईंधन है जहां जल इलेक्ट्रोलिसिस से हाइड्रोजन प्राप्त किया गया है।

इसे परिवहन ईंधन में मिश्रित किया जा सकता है या रासायनिक फीडस्टॉक के रूप में संसाधित किया जा सकता है। ग्रिंडाविक में कार्बन रीसाइक्लिंग इंटरनेशनल द्वारा संचालित जॉर्ज ओला कार्बन डाइऑक्साइड रीसाइक्लिंग प्लांट, आइसलैंड 2011 से स्वारत्सेन्गी पावर स्टेशन के फ्लाई एक्स्हॉस्ट से प्रति वर्ष 2 मिलियन लीटर मेथनॉल परिवहन ईंधन का उत्पादन कर रहा है।

इसमें प्रति वर्ष 5 मिलियन लीटर उत्पादन करने की क्षमता है । बाडेन-वुर्टेमबर्ग में सेंटर फॉर सोलर एनर्जी एंड हाइड्रोजन रिसर्च (जेडएसडब्ल्यू) और जर्मनी में फ्रौनहोफर सोसाइटी द्वारा 250 किलोवाट मीथेन संश्लेषण संयंत्र का निर्माण किया गया था और 2010 में परिचालन शुरू किया गया था। इसे शरद ऋतु में पूरा होने के लिए निर्धारित 10 मेगावाट तक अपग्रेड किया जा रहा है, 2012. ऑडी ने जर्मनी के वेरल्टे में एक कार्बन-तटस्थ तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) संयंत्र का निर्माण किया है।

संयंत्र का उद्देश्य ए 3 स्पोर्टबैक जी-ट्रॉन ऑटोमोबाइल में इस्तेमाल होने वाले एलएनजी को ऑफसेट करने के लिए परिवहन ईंधन का उत्पादन करना है, और इसकी प्रारंभिक क्षमता पर प्रति वर्ष पर्यावरण से 2,800 मीट्रिक टन सीओ 2 रख सकता है। कोलंबिया, दक्षिण कैरोलिना, कैमरिलो, कैलिफ़ोर्निया और डार्लिंगटन, इंग्लैंड में अन्य वाणिज्यिक विकास हो रहे हैं।

  • परमाणु ऊर्जा

वर्ष 2015 में दस नए रिएक्टर ऑनलाइन आए और 67 और अधिक अमेरिका के निर्माण में पहले आठ नए पीढ़ी III + एपी 1000 रिएक्टर और फिनलैंड, फ्रांस और चीन में पहले चार नए पीढ़ी III ईपीआर रिएक्टरों सहित निर्माणाधीन थे। बेलारूस, ब्राजील, भारत, ईरान, जापान, पाकिस्तान, रूस, स्लोवाकिया, दक्षिण कोरिया, तुर्की, यूक्रेन और संयुक्त अरब अमीरात में रिएक्टर भी निर्माणाधीन हैं।

  • थोरियम परमाणु ऊर्जा

थोरियम थोरियम-आधारित रिएक्टर में संभावित भविष्य के उपयोग के लिए एक विच्छेदन योग्य सामग्री है। थोरियम रिएक्टरों के समर्थकों ने यूरेनियम ईंधन चक्र पर कई संभावित फायदे का दावा किया है, जैसे थोरियम की अधिक प्रचुरता, परमाणु हथियारों के प्रसार के लिए बेहतर प्रतिरोध, और प्लूटोनियम और एक्टिनिड उत्पादन में कमी। थोरियम रिएक्टरों को यूरेनियम -233 बनाने के लिए संशोधित किया जा सकता है, जिसे बाद में अत्यधिक समृद्ध यूरेनियम में संसाधित किया जा सकता है, जिसे कम उपज वाले हथियारों में परीक्षण किया गया है, और यह वाणिज्यिक पैमाने पर अप्रसन्न है।

  • वैकल्पिक ऊर्जा में निवेश

एक उभरते आर्थिक क्षेत्र के रूप में, आम जनता के लिए उपलब्ध वैकल्पिक ऊर्जा में सीमित शेयर बाजार निवेश के अवसर हैं। सार्वजनिक रूप से अस्थिर रिटर्न के साथ, विभिन्न स्टॉक मार्केट्स से वैकल्पिक ऊर्जा कंपनियों के शेयर खरीद सकते हैं। सोलरसिटी का हालिया आईपीओ इस क्षेत्र की नवजात प्रकृति को दर्शाता है- कुछ हफ्तों के भीतर, यह वैकल्पिक ऊर्जा क्षेत्र के भीतर पहले से ही दूसरी सबसे ज्यादा बाजार टोपी हासिल कर चुका है।

वैकल्पिक ऊर्जा क्या है PDF तथा वैकल्पिक ऊर्जा मुख्यधारा बनाना

वैकल्पिक ऊर्जा मुख्यधारा बनने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बाधाएं हैं जिन्हें इसे दूर करना चाहिए। सबसे पहले वैकल्पिक ऊर्जा कैसे फायदेमंद हैं समझने में वृद्धि की जानी चाहिए; दूसरी बार इन प्रणालियों के लिए उपलब्धता घटकों में वृद्धि होनी चाहिए; और आखिरकार पे-बैक अवधि कम होनी चाहिए।

उदाहरण के लिए, इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) और प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन (पीएचईवी) बढ़ रहे हैं। इन वाहनों को जारी रखना सार्वजनिक चार्जिंग बुनियादी ढांचे में निवेश पर निर्भर करता है, साथ ही भविष्य के परिवहन के लिए अधिक वैकल्पिक ऊर्जा को लागू करता है।

अनुसंधान

वैकल्पिक ऊर्जा के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर उन्नत अनुसंधान आयोजित करने वाले अकादमिक, संघीय और वाणिज्यिक क्षेत्रों के भीतर कई संगठन हैं। यह शोध वैकल्पिक ऊर्जा स्पेक्ट्रम में फोकस के कई क्षेत्रों को फैलाता है। अधिकांश शोध दक्षता में सुधार और समग्र ऊर्जा पैदावार में वृद्धि के लिए लक्षित है।

अमेरिका में, कई संघीय समर्थित अनुसंधान संगठनों ने हाल के वर्षों में वैकल्पिक ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित किया है। इन प्रयोगशालाओं में से दो सबसे प्रमुख हैं सैंडिया नेशनल लेबोरेटरीज और राष्ट्रीय नवीकरणीय ऊर्जा प्रयोगशाला (एनआरईएल), जिनमें से दोनों संयुक्त राज्य अमेरिका के ऊर्जा विभाग द्वारा वित्त पोषित हैं और विभिन्न कॉर्पोरेट भागीदारों द्वारा समर्थित हैं। सैंडिया का कुल बजट $ 2.4 बिलियन है जबकि एनआरईएल का बजट 375 मिलियन डॉलर है।

ऊर्जा के बढ़ते खपत के स्तर के साथ, यह अनुमान लगाया गया है कि 2030 में स्तर 21% बढ़ जाएगा। नवीनीकरण की लागत गैर-नवीनीकरण और 2.7 मीटर / मेगावाट की तुलना में 2.5 मिलियन डॉलर / मेगावाट की तुलना में अपेक्षाकृत सस्ता थी। जाहिर है, नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग ऊर्जा प्राप्त करने का एक लागत प्रभावी तरीका है। इसके अतिरिक्त, उनका उपयोग पर्यावरण संरक्षण और आर्थिक विकास के बीच मौजूद व्यापार-बंद के साथ भी वितरण करता है।

You can download वैकल्पिक ऊर्जा क्या है PDF by clicking on the following download button.

वैकल्पिक ऊर्जा क्या है pdf

वैकल्पिक ऊर्जा क्या है PDF Download Link

REPORT THISIf the download link of वैकल्पिक ऊर्जा क्या है PDF is not working or you feel any other problem with it, please Leave a Comment / Feedback. If वैकल्पिक ऊर्जा क्या है is a copyright material Report This. We will not be providing its PDF or any source for downloading at any cost.

RELATED PDF FILES

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *