आईटीआई कोर्स लिस्ट 2020 | ITI Courses List PDF in Hindi

Download PDF of आईटीआई कोर्स लिस्ट 2020 | ITI Courses List in Hindi

Leave a Comment / Feedback

Download आईटीआई कोर्स लिस्ट 2020 | ITI Courses List PDF for free from using the direct download link given below.

आईटीआई कोर्स लिस्ट 2020 | ITI Courses List in Hindi

आईटीआई कोर्स की पूरी जानकारी 2021 – आई टी आई कोर्स व्यावसायिक कौशल सीखने का सबसे अच्छा तरीका है। यह आवश्यक नहीं है कि हर किसी को एक डॉक्टर या आईआईटी इंजीनियर होना चाहिए। आप एक तकनीशियन या मैकेनिक भी हो सकते हैं। यदि आपको उच्च शिक्षा का पीछा नहीं करना है तो आप विभिन्न आईटीआई पाठ्यक्रमों में डिप्लोमा कर सकते हैं। इस पोस्ट में हमने ITI Courses List PDF in Hindi / आईटीआई कोर्स लिस्ट पीडीऍफ़ हिंदी में डाउनलोड करने के लिए लिंक भी दिया है।

50 सर्वश्रेष्ठ आई टी आई कोर्स लिस्ट | ITI Courses List PDF

1. इलेक्ट्रीशियन

जिसे आप बिजली मिस्त्री कहते हैं, तो समझने के लिए कुछ नहीं है। यदि आप कम कुशल हैं और मैट्रिक पूरा कर चुके हैं तो इलेक्ट्रीशियन आपके लिए वास्तव में अच्छा आईटीआई कोर्स है।

2. फिटर

यह कम कुशल उम्मीदवारों के लिए भी उपलब्ध हैं । आईटीआई के लिए फ़िटर का कोर्स कम से कम 2 साल लेता है और आप अपने 10 वें तारीख के बाद शुरू कर सकते हैं

3. बढ़ई

बढ़ई कोर्स कम कुशल उम्मीदवारों के लिए भी है और यह मैट्रिक के बाद ठीक किया जा सकता है। आई टी आई कोर्स न्यूनतम 2 साल लंबा है और वे तुम्हें सिखाते हैं कि कैसे एक अच्छा बढ़ई हो।

4. फाउंड्री मैन

फाउंड्री मैन सिर्फ 1 वर्ष के लिए एक कोर्स है और न्यूनतम योग्यता जिसे आपको जरूरी है वह सिर्फ 8 वां है, मैट्रिक भी नहीं। तो आप सोच सकते हैं कि यह कम शिक्षित उम्मीदवारों के लिए है।

5. बुक बाइंडर

बुक बाइंडर के लिए आईटीआई पाठ्यक्रम महाराष्ट्र और केरल जैसे राज्यों में उपलब्ध हैं। कोर्स की न्यूनतम अवधि सिर्फ 1 वर्ष हो सकती है।

6. प्लंबर

प्लंबर की नौकरी मांग पर बहुत अधिक है। आप आसानी से एक प्रमाणित प्लंबर होने के डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं। आई टी आई कोर्स 2 साल के साथ-साथ 3 साल के लिए हैं आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि आप कौन-कौन चयन करेंगे

7. पैटर्न निर्माता

पैटर्न निर्माता भी एक औद्योगिक फाउंड्री पाठ्यक्रम है। आपको सिर्फ 8 वीं कक्षा के पास होना है और कोर्स की अवधि 2 साल है। पाठ्यक्रम भारत के 5 राज्यों में दिए गए हैं।

8. मेसन बिल्डिंग कन्स्ट्रक्टर

मैसन बिल्डिंग कन्स्ट्रक्टर सिर्फ 1 वर्ष का लंबा कोर्स है और आपको 8 वां पारित करना होगा। यहां आपको संबंधित कार्यों जैसे नवीकरण, मेसन का काम आदि करना होगा।

9. उन्नत वेल्डिंग

भारत में आईटीआई के लिए वेल्डिंग पाठ्यक्रम 1 वर्ष और 2 वर्ष के लिए है। यदि आपने अपना 8 वां पूरा कर लिया है, तो यह पर्याप्त है कि आईटीआई कोर्स करें और डिप्लोमा प्राप्त करें।

10. वायरमैन

वायरमेन जॉब आसानी से उपलब्ध हैं और पाठ्यक्रम केवल 1 वर्ष के लिए है आप 8 वीं कक्षा के बाद सही कोर्स कर सकते हैं।

11. शीट मेटल वर्कर

शीट मेटल वर्क की नौकरी धातु उत्पादों की मरम्मत के बारे में है आपको सिर्फ 8 वें पास किया है और भारत में 15 से अधिक राज्यों में शीट मेटल कार्यकर्ता के लिए आई टी आई कोर्स उपलब्ध हैं।

12. उपकरण और डाई मेकर

उपकरण और डाई मेकर निर्माताओं रासायनिक इंजीनियरिंग के बारे में सब कुछ है लेकिन यहां आप उन्हें सीखना है कि उनका उपयोग कैसे करना है। यदि आप एक वर्ष का पाठ्यक्रम पूरा करते हैं तो आप डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं।

13. मोल्डर

मोल्डर एक शिल्पकार मोल्डिंग व्यावसायिक आई टी आई कोर्स है। यहां आपको कम से कम मैट्रिक या 10 वां उत्तीर्ण करना होगा। और भारत में 6 से अधिक राज्यों में यह पाठ्यक्रम 2 साल लंबे समय से दिया गया है।

14. वेल्डर गैस और इलेक्ट्रिक

वेल्डर गैस और इलेक्ट्रिक एक व्यावसायिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम भी है जो आपको 8 वीं कक्षा को पूरा करने की आवश्यकता है। यदि आप महाराष्ट्र में रहते हैं तो इस विशेष पाठ्यक्रम के लिए कई आईटीआई कॉलेज हैं।

15. टर्नर

टर्नर की आसानी से सेल, गेल, गोवा शिपयार्ड आदि कंपनियों पर काम किया जा सकता है। कोर्स की अवधि 2 साल है और आपको 10 वीं कक्षा के पास जाना होगा।

16. उन्नत उपकरण और डाई बनाना

10 वीं के न्यूनतम योग्यता के साथ डिप्लोमा और डाई कोर्स 3 साल हो सकता है। शुल्क प्रति वर्ष 20,000 / – रुपये तक हो सकता है। लेकिन संभावनाएं बहुत हैं

17. पेंटर जनरल

इस आई टी आई कोर्स में आप पेंट लगाने, अंदर और बाहर की सतहों को समाप्त करने, सामग्री समतल करने आदि के बारे में सीखते हैं। पाठ्यक्रम में 4 सेमेस्टर के साथ 2 साल लंबा है और आपको 8 वां पास करना होगा।

18. मशीनिंस्ट

मैकेनिस्टिक में आईटीआई 2 साल का कोर्स है और आपको कोर्स शुरू करने से पहले 10 वीं या मैट्रिक्यूज पूरी करनी होगी। अगर आपको डिप्लोमा मिलता है तो नौकरी की संभावना बहुत बढ़िया है

19. ड्राफ्टस्मन मैकेनिकल

ड्राफ्टस्मन मैकेनिकल के लिए आईटीआई कोर्स की अवधि 2 साल है और आपको विज्ञान और गणित के साथ 10 वीं पास होगा। प्रशिक्षु प्रशिक्षण 3 साल का हो सकता है लेकिन नियोजित होने के लिए फिट होगा।

20. मैकेनिक मशीन टूल्स रखरखाव

मैकेनिक मशीन टूल्स रखरखाव थोड़ा तकनीकी है, आपको विज्ञान और गणित के साथ 10 वीं पास होना चाहिए। यह 2 साल की अवधि के साथ एक डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी है और वे मशीनरी और उपकरण के बारे में पढ़ाते हैं।

21. मैकेनिक कंप्यूटर हार्डवेयर

यह आईटीआई पाठ्यक्रम थोड़ा तकनीकी है और आपको कुछ शैक्षिक पृष्ठभूमि की जरूरत है। मैकेनिक कंप्यूटर हार्डवेयर के लिए आई टी आई कोर्स 2 साल या 3 साल लंबा हो सकता है।

आपको 10 वीं पास और पाठ्यक्रम 15 से अधिक राज्यों में उपलब्ध हैं।

22. मैकेनिक रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनर

मैकेनिक रेफ्रिजेशन और एयर कंडीशनर के लिए डिप्लोमा कोर्स 1 साल का हो सकता है। और आपको 8 वां पास होना है। आई टी आई कोर्स पूरा होने के बाद आप आसानी से नौकरी पा सकते हैं।

23. मैकेनिक वॉच एंड क्लॉक

यह एक सालाना कोर्स है जहां आपको घड़ी और घड़ी की मरम्मत के बारे में सिखाया जाएगा। आई टी आई कोर्स केरल में उपलब्ध है। आपको सिर्फ 8 वें पास होना है

24. मैकेनिक मोटर वाहन

जैसा कि आप सूची में चार आई टी आई कोर्स देख सकते हैं और चार आने वाले मैकेनिक के बारे में हैं।

नौकरी मोटर यांत्रिकी के लिए उच्च मांग में हैं यदि आप किसी भी आईटीआई से 2 साल का कोर्स पूरा कर सकते हैं तो आपको आसानी से नौकरी मिल सकती है।

25. मशीन उपकरण रखरखाव

10 वीं के बाद यह 2 साल लंबा आई टी आई कोर्स हो सकता है। यदि आप मशीन उपकरण रखरखाव में एक डिप्लोमा चाहते हैं तो आपको विज्ञान और गणित के साथ 10 वीं पास होना चाहिए।

26. मैकेनिक रेडियो और टेलीविजन

आपको 10 वीं कक्षा पूरी करनी चाहिए और आपकी उम्र 16 साल से ऊपर होनी चाहिए। इस 2 साल के पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद आपको एक डिप्लोमा मिलता है।

27. मैकेनिक डीजल

मैकेनिक डीजल के लिए आई टी आई कोर्स 1 वर्ष लंबा है और आपको 8 वां पास होना है।

28. साधन मैकेनिक

साधन मैकेनिक भी एक आई टी आई कोर्स है। आपको इस कोर्स में डिप्लोमा प्राप्त करना होगा। कोर्स 2 साल लंबा है और आपको 10 वीं पास होना चाहिए।

29. साधन मैकेनिक केमिकल प्लांट

यहां आपको रासायनिक संयंत्र से निपटना होगा। कोर्स की अवधि 2 साल है और आपको 10 वीं पास होना चाहिए।

30. वास्तुकला के ड्राफ्ट्समैन जहाज

बेहतर सलाह दी जाती है कि आप इस पाठ्यक्रम को 3 साल लंबा कर लेते हैं और एक डिप्लोमा प्राप्त करते हैं। आपको इस आई टी आई कोर्स के लिए 10 वीं पास होना चाहिए। नौकरी की संभावनाएं वाकई बहुत हैं।

31. मैट्रोलोजी एंड इंजीनियरिंग इंस्पेक्शन

यह आई टी आई कोर्स तकनीकी हैं और इसके लिए कुछ शैक्षिक पृष्ठभूमि की आवश्यकता है।

डिप्लोमा कोर्स 3 साल का हो सकता है और इस कोर्स के लिए आवेदन करने से पहले आपको 10 वीं पास होना चाहिए।

32. विद्युत रखरखाव

बिजली के रखरखाव के लिए आई टी आई कोर्स की अवधि सिर्फ 2 साल है। पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद आपको कई कौशल मिलेंगे। आप स्वयं नियोजित और दूसरों के द्वारा नियोजित भी हो सकते हैं

33. इलेक्ट्रोप्लाटर

इलेक्ट्रोप्लाटर आई टी आई कोर्स चार सेमेस्टर के साथ 2 साल लंबा है और आपको 10 वीं पास होना चाहिए। यहां आपको सोने, चांदी, निकल और अन्य धातुओं कोटिंग के बारे में सिखाया जाता है।

34. कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग सहायक

कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग सहायक के लिए आई टी आई कोर्स की अवधि सिर्फ 1 वर्ष है। यहां आपको हार्डवेयर सिस्टम, नियंत्रण और कोड आदि की स्थापना के बारे में पेश किया गया है। आपको 10 वीं पास होना चाहिए।

35. उन्नत इलेक्ट्रॉनिक्स

उन्नत इलेक्ट्रॉनिक्स कोर्स 2 साल से 3 साल तक हो सकता है और आपको विज्ञान और गणित के साथ 10 वां पूरा करना होगा। यहां आप इलेक्ट्रॉनिक्स की मूल बातें सीखते हैं

36. इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक

आपको मैट्रिक पास होना चाहिए और आई टी आई कोर्स 4 सेमेस्टर के साथ 2 साल लंबा है। आप इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बारे में सब कुछ सीखते हैं

37. नेटवर्क तकनीशियन

नेटवर्क तकनीशियन कोर्स सिर्फ 6 महीने लंबा हो सकता है नेटवर्क के बारे में सीखने के लिए डिप्लोमा मिलता है पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने से पहले आपको 10 वीं पास होना चाहिए।

38. पूर्व प्रीपरेटरी स्कूल प्रबंधन सहायक

प्री प्रीपरेटरी स्कूल मैनेजमेंट असिस्टेंट आईटीआई कोर्स की अवधि सिर्फ 2 साल से दो सेमेस्टर्स के साथ है आपको 10 वीं पास होना चाहिए

39. प्रिंसिपल्स ऑफ़ टीचिंग

पाठ्यक्रम महिलाओं के लिए वाकई महान हैं। कोर्स एक वर्ष लंबा है और आप शिक्षण के बारे में सीखते हैं।

40. सेक्रेटेरियल प्रैक्टिस

सचिवीय अभ्यास में डिप्लोमा 10 + 2 उत्तीर्ण छात्रों या स्नातकों के लिए है। यहां आप टाइपिंग सीखते हैं, मूल कंप्यूटर, रिसेप्शनिस्ट का काम आदि।

41. बेकर और हलवाई

बेकर और हलवाई के लिए आई टी आई कोर्स सिर्फ एक साल का है और आपको 10 वीं पास होना है। इस पाठ्यक्रम को सीखने के बाद आप अपना बेकरी शुरू कर सकते हैं।

42. काटना और सिलाई

यह वास्तव में महिलाओं के लिए महान है आपको सिर्फ 8 वां और कोर्स की अवधि सिर्फ 1 वर्ष है। यह आई टी आई कोर्स लगभग सभी राज्यों में उपलब्ध है।

43. बाल और त्वचा की देखभाल

महिला बाल और त्वचा में आईटीआई डिप्लोमा पाठ्यक्रम में शामिल हो सकते हैं यह सिर्फ 1 वर्ष के लिए है और आपको इस आई टी आई कोर्स के लिए 10 वीं पास होना है।

44. स्टेनोग्राफी अंग्रेजी

यह पाठ्यक्रम भी 1 वर्ष लंबा है और आपको 10 वीं पास होना है। वे आपको शॉर्टहैंड पत्राचार, रिपोर्ट इत्यादि को सिखाते हैं।

45. CAD CAM

सीएडी सीएएम पाठ्यक्रम 1 वर्ष या 2 साल लंबा हो सकते हैं। वे पूर्णकालिक पाठ्यक्रम हैं।

46. डेस्क टॉप पब्लिशिंग ऑपरेटर

डेस्कटॉप प्रकाशन के लिए आई टी आई कोर्स एक साल से दो सेमेस्टर है आपको 10 वीं पास होना है और आप डेस्कटॉप प्रकाशन के बारे में सबकुछ सीखते हैं। नौकरी की संभावनाएं वास्तव में अधिक हैं।

47. आंतरिक सजावट और डिजाइनिंग

पाठ्यक्रम 1 साल का हो सकता है और आपको 10 वीं पास होना चाहिए। यदि आप आई टी आई कोर्स को ले रहे हैं तो आपको खुद को स्व-नियोजित होने की उम्मीद करनी चाहिए।

48. हीट इंजन ऑटोमोबाइल

यह कम ज्ञात आईटीआई कोर्स है लेकिन आप अगर आप ऑटोमोबाइल और उनके इंजन में रुचि रखते हैं तो कोशिश कर सकते हैं। पाठ्यक्रम सिर्फ 1 वर्ष लंबा है

49. चालक सह मैकेनिक लाइट मोटर वाहन

ड्राइवर सह मैकेनिक हल्का मोटर वाहन के लिए एक आई टी आई कोर्स भी है। पाठ्यक्रम सिर्फ 6 महीने लंबा है और आपको 10 वीं पास होना चाहिए।

50. सर्वेयर

यह आई टी आई कोर्स एक साल का है और आपको 10 वीं पास होना चाहिए।

नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के आप ITI Courses List PDF in Hindi / आईटीआई कोर्स लिस्ट पीडीएफ हिंदी में डाउनलोड कर सकते हो।

आईटीआई कोर्स लिस्ट 2020 | ITI Courses List PDF Download Link

REPORT THISIf the download link of आईटीआई कोर्स लिस्ट 2020 | ITI Courses List PDF is not working or you feel any other problem with it, please REPORT IT by selecting the appropriate action such as copyright material / promotion content / link is broken etc. If आईटीआई कोर्स लिस्ट 2020 | ITI Courses List is a copyright material we will not be providing its PDF or any source for downloading at any cost.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *