कंप्यूटर की जानकारी हिंदी में PDF

कंप्यूटर की जानकारी हिंदी में PDF Download

कंप्यूटर की जानकारी हिंदी में PDF download link is given at the bottom of this article. You can direct download PDF of कंप्यूटर की जानकारी हिंदी में for free using the download button.

कंप्यूटर की जानकारी हिंदी में PDF Summary

नमस्कार पाठकों, इस लेख के माध्यम से आप कंप्यूटर की जानकारी हिंदी में PDF प्राप्त कर सकते हैं । कंप्यूटर आज के युग में एक अत्यधिक आवश्यक साधन है । कंप्यूटर न केवल बड़ी – बड़ी गणनाओं को सरलता से कर सकता बल्कि विभिन्न प्रकार के कार्यों में मनुष्य की सहायता करता है एवं कार्य को आसान बनाता है ।

यदि आप एक छात्र हैं तथा कंप्यूटर से संबन्धित जानकारी हिन्दी भाषा में पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस लेख से बहुत सारी जानकारी मिलेगी । यहाँ दी गयी पीडीएफ़ में न केवल कंप्यूटर की बेसिक जानकारी दी गयी है बल्कि बहुत ही विस्तार से विभिन्न प्रकार के कंप्यूटर, उनके उपयोग तथा उनसे होने वाले लाभों के बारे में भी बताया गया है ।

कंप्यूटर की जानकारी हिंदी में PDF

  • कंप्यूटर को सिर्फ एक लाइन में बताया जाए तो यह एक ऑटोमेटिक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो कि किसी भी कार्य को बहुत ही जल्दी और कम समय में कर सकती है. कंप्यूटर का इस्तेमाल शुरू में सिर्फ गणना करने के लिए बनाया गया था लेकिन इसमें जैसे-जैसे बदलाव किए गए इसमें अलग-अलग डिवाइस को जोड़ा गया तो इसका काम और भी बेहतर और और भी ज्यादा बड़ा बन गया. कंप्यूटर को हिंदी में संगणक कहते हैं.
  • एक पूरे कंप्यूटर को चलाने के लिए दो चीजों की आवश्यकता होती है. Hardware और Software लेकिन बहुत से लोगों को नहीं पता कि आखिर इन दोनों में क्या अंतर है. इन दोनों में बहुत ज्यादा अंतर है यह दोनों एक दूसरे के ऊपर निर्भर होते हैं अगर कंप्यूटर का हार्डवेयर खराब हो जाए तो सॉफ्टवेयर किसी काम का नहीं होता और अगर सॉफ्टवेयर खराब हो जाए तो हार्डवेयर किसी काम का नहीं होता.
  • Computer के भौतिक भागों को हार्डवेयर कहा जाता है. यह भौतिक भाग इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्ट्रिकल, मैग्नेटिक, मैकेनिकल अथवा ऑप्टिकल कुछ भी हो सकते हैं ऐसे कुछ भाग हैं माइक्रोप्रोसेसर, इंटीग्रेटेड सर्किट, हार्ड डिस्क, ऑप्टिकल डिस्क, कलर मॉनिटर, Keyboard ,प्रिंटर एवं प्लॉटर आदि. अगर आसान भाषा में कहीं तो कंप्यूटर का हार्डवेयर उस डिवाइस को कहा जाएगा जिसे हम देख सकते हैं छू सकते हैं जैसे कि कीबोर्ड , माउस , डिस्प्ले , प्रिंटर , स्कैनर ,CPU इत्यादि तो इन सभी डिवाइस को हम छू सकते हैं और देख सकते हैं. और यही डिवाइस हार्डवेयर में इनपुट और आउटपुट का काम करते हैं.
  • जैसे कि अगर आपको कंप्यूटर में कोई फोटो डालनी है तो इसके लिए आप Webcam का इस्तेमाल करेंगे या डाटा केबल के द्वारा अपने कैमरा या मोबाइल से कंप्यूटर में डालेंगे तो यहां पर वेबकैम एक इनपुट डिवाइस का काम करता है.
  • इनपुट डिवाइस द्वारा डाटा एवं निर्देशों को Computer में एंटर किया जाता है. आमतौर पर इस्तेमाल होने वाली इनपुट डिवाइस Keyboard है. कुछ अन्य इनपुट डिवाइसिस भी विकसित की गई है. जिनमें टाइपिंग की आवश्यकता नहीं होती है. ये है: माउस, जोस्टिक, ट्रैकबॉल, लाइट पेन, ग्राफिक टैबलेट, टच स्क्रीन आदि है.
  • अगर आसान भाषा में कहीं तो कंप्यूटर सॉफ्टवेयर पर हम काम करते हैं जैसे कि Google Chrome ,Audio Player , Video Player , Game इत्यादि सभी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर होते हैं जिन्हें हम सिर्फ चला सकते हैं लेकिन छू नहीं सकते इसी प्रकार कंप्यूटर का ऑपरेटिंग सिस्टम विंडो भी एक प्रकार का सॉफ्टवेयर ही है.
  • इसके अलावा कंप्यूटर में और भी काफी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है जिनके बारे में आपको सुनने को मिला होगा लेकिन इनके बारे में आपको शायद नहीं पता होगा जैसे कि RAM और ROM के बारे में हमने पहले भी आपको बताया है जिसमें आप इनके बारे में पूरी जानकारी और इनमे क्या अंतर है के बारे में जान सकते हैं. यहां पर भी हम आपको इनके बारे में कुछ बेसिक जानकारी बता देते हैं.
  • RAM का पूरा नाम Random Access Memory है। यह किसी भी कंप्यूटर या डिवाइस के लिए सबसे जरूरी हिस्सा होता है। RAM का इस्तेमाल Data Store करने के लिए किया जाता है लेकिन यह तभी तक Store रहता है जब तक पावर ऑन रखते हैं। जब पावर ऑफ हो जाती है तो इसमें स्टोर डाटा खत्म हो जाता है।
  • ROM भी RAM की तरह बहुत ही जरूरी हिस्सा है। ROM कंप्यूटर सिस्टम का प्राइमरी स्टोरेज डिवाइस है। यह CHIP के आकार की होती है जो भी कंप्यूटर के मदरबोर्ड से जुड़ी हुई होती है। जैसा कि नाम से ही पता लगता है यह कंप्यूटर के डाटा को सेट करने के लिए काम में ली जाती है। इस में आप कुछ लिख नहीं सकते हैं या कोई डाटा स्टोर नहीं कर सकते हैं।
  • कम्प्युटर के शुरू होने के बाद डाटा को Regenerate करती है। यह RAM मेमोरी की तरह अपना डाटा कंप्यूटर बंद होने के बाद नहीं खत्म करती है। है और इसमें पूरा Data इंफॉर्मेशन स्टोर रहता है।
  • इस पोस्ट में आपको कंप्यूटर की जानकारी चाहिए कंप्यूटर की बेसिक जानकारी कंप्यूटर की जानकारी हिंदी में Pdf कंप्यूटर की जानकारी इंग्लिश में कंप्यूटर के बारे में जानकारी हिंदी में कंप्यूटर की सामान्य जानकारी कम्प्यूटर कोर्स कंप्यूटर के बारे में हिंदी मेंसे संबंधित जानकारी दी गई है अगर आपको यह जानकारी फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अगर इसके बारे में आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं .
You can download कंप्यूटर की जानकारी हिंदी में PDF by clicking on the following download button.
कंप्यूटर की जानकारी हिंदी में pdf

कंप्यूटर की जानकारी हिंदी में PDF Download Link

REPORT THISIf the download link of कंप्यूटर की जानकारी हिंदी में PDF is not working or you feel any other problem with it, please Leave a Comment / Feedback. If कंप्यूटर की जानकारी हिंदी में is a copyright material Report This. We will not be providing its PDF or any source for downloading at any cost.

RELATED PDF FILES

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *