दीवानों की हस्ती पाठ के प्रश्न उत्तर PDF in Hindi

Download PDF of दीवानों की हस्ती पाठ के प्रश्न उत्तर in Hindi

Report this PDF

Download दीवानों की हस्ती पाठ के प्रश्न उत्तर PDF for free from cdn.aglasem.com using the direct download link given below.

दीवानों की हस्ती पाठ के प्रश्न उत्तर in Hindi

हेलो बच्चों! आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं Class 8 Hindi Chapter 4 Question Answer PDF / दीवानों की हस्ती पाठ के प्रश्न उत्तर PDF। इस पीडीएफ में आप अंग्रेजी भाषा में कक्षा 10वीं के सभी शार्ट और लॉन्ग प्रश्न उत्तर, नोट्स, एनसीईआरटी समाधान आदि पढ़ेंगे। हमने 10वीं कक्षा की परीक्षाओं में उच्चतम अंक प्राप्त करने में आपकी सहायता के लिए यह पीडीएफ अपलोड किया है। नीचे हमने Class 8 Hindi Chapter 4 Question Answer PDF / दीवानों की हस्ती पाठ के प्रश्न उत्तर PDF के लिए डाउनलोड लिंक प्रदान किया है।

दीवानों की हस्ती पाठ के प्रश्न उत्तर PDF

Question 1:
कवि ने अपने आने को ‘उल्लास’ और जाने को
‘आँसू बनकर बह जाना’ क्यों कहा है?
Solution:
कवि ने अपने आने को उल्लास इसलिए कहता है क्योंकि जहाँ भी वह जाता है मस्ती का आलम लेकर जाता है। वहाँ लोगों के मन प्रसन्न हो जाते हैं।
पर जब वह उस स्थान को छोड़ कर आगे जाता है तब उसे तथा वहाँ के लोगों को दुःख होता है। विदाई के क्षणों में उसकी आखों से आँसू बह निकलते हैं।

Question 2:
भिखमंगों की दुनिया में बेरोक प्यार लुटानेवाला कवि ऐसा क्यों कहता है कि वह अपने हृदय पर असफलता का एक निशान भार की तरह लेकर जा रहा है? क्या वह निराश है या प्रसन्न है?
Solution:
यहाँ भिखमंगों की दुनिया से कवि का आशय है कि यह दुनिया केवल लेना जानती है देना नहीं। कवि ने भी इस दुनिया को प्यार दिया पर इसके बदले में उसे वह प्यार नहीं मिला जिसकी वह आशा करता है। कवि निराश है, वह समझता है कि प्यार और खुशियाँ लोगों के जीवन में भरने में असफल रहा। दुनिया अभी भी सांसारिक विषयों में उलझी हुई है।

Question 3:
कविता में ऐसी कौन-सी बात है जो आपको सबसे अच्छी लगी?
Solution:
कविता में कवि का जीवन के प्रति दृष्टिकोण अच्छा लगा। कवि कहते है कि हम सबके सुख-दुःख एक है तथा हमें एक साथ ही इन सुखों और दुखों को भोगना पड़ता है। हमें दोनों परिस्थितियों का सामना समान भाव से करना चाहिए। ऐसी दृष्टिकोण रखनेवाला व्यक्ति ही सुखी रह सकता है।

भाषा की बात

Question 1:
संतुष्टि के लिए कवि ने ‘छककर’ ‘जी भरकर’ और ‘खुलकर’ जैसे शब्दों का प्रयोग किया है। इसी भाव को व्यक्त करनेवाले कुछ और शब्द सोचकर लिखिए, जैसे – हँसकर, गाकर।
Solution:

  1. खींचकर
  2. पीकर
  3. मुस्कराकर
  4. देकर
  5. मस्त होकर
  6. सराबोर होकर

आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके Class 8 Hindi Chapter 4 Question Answer PDF / दीवानों की हस्ती पाठ के प्रश्न उत्तर PDF डाउनलोड कर सकते हैं।

दीवानों की हस्ती पाठ के प्रश्न उत्तर pdf

दीवानों की हस्ती पाठ के प्रश्न उत्तर PDF Download Link

REPORT THISIf the download link of दीवानों की हस्ती पाठ के प्रश्न उत्तर PDF is not working or you feel any other problem with it, please Leave a Comment / Feedback. If दीवानों की हस्ती पाठ के प्रश्न उत्तर is a copyright material we will not be providing its PDF or any source for downloading at any cost.

RELATED PDF FILES

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *