वायु प्रदूषण | Air Pollution PDF in Hindi

वायु प्रदूषण | Air Pollution Hindi PDF Download

वायु प्रदूषण | Air Pollution in Hindi PDF download link is given at the bottom of this article. You can direct download PDF of वायु प्रदूषण | Air Pollution in Hindi for free using the download button.

वायु प्रदूषण | Air Pollution Hindi PDF Summary

नमस्कार दोस्तों आज हम आप सभी की सहायता के लिए वायु प्रदूषण /Air Pollution PDF अपलोड करने जा रहे हैं। वायु प्रदूषण तब होता है जब गैसों, धूल के कणों, धुएं (या धुएं) या गंध को वातावरण में इस तरह से पेश किया जाता है जो इसे मनुष्यों, जानवरों और पौधों के लिए हानिकारक बनाता है। वायु प्रदूषण हमारे ग्रह पर मनुष्यों और अन्य जीवित प्राणियों के स्वास्थ्य के लिए खतरा है। यह स्मॉग और एसिड रेन बनाता है, कैंसर और सांस की बीमारियों का कारण बनता है, ओजोन परत के वातावरण को कम करता है और ग्लोबल वार्मिंग में योगदान देता है।
इस औद्योगिक युग में वायु प्रदूषण को पूरी तरह समाप्त नहीं किया जा सकता है, लेकिन इसे कम करने के लिए कदम उठाए जा सकते हैं। सरकार ने वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के प्रयास में उत्सर्जन को प्रतिबंधित करने के लिए वायु गुणवत्ता और अध्यादेशों के लिए दिशानिर्देश विकसित किए हैं और विकसित करना जारी रखा है। व्यक्तिगत स्तर पर, हम कारपूलिंग या सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करके प्रदूषण की समस्या में अपने योगदान को कम कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, ऊर्जा-कुशल प्रकाश बल्ब और उपकरण खरीदने या अन्यथा हमारे बिजली के उपयोग को कम करने से बिजली के उत्पादन में जारी प्रदूषक कम हो जाएंगे, जो कि अधिकांश औद्योगिक वायु प्रदूषण पैदा करता है।

वायु प्रदूषण | Air Pollution PDF- कारण

1. बढ़ती आबादी
भारत जैसे देश में जिस गति से जनसंख्या में वृद्धि हो रही है वह बढ़ते वायु प्रदूषण का एक सबसे बड़ा संकेतक है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण प्राकृतिक संसाधनों का अंधाधुंध उपयोग होना है। पहले यह समस्या शहरों तक ही सिमित थी, लेकिन अब यह समस्या गाँव-देहात तक बढ़ रही है। बढ़ती आबादी के कारण औद्योगीकरण में भी भारी बढ़ोतरी हुई है। लोगों को रोजगार मुहैया कराने की वजह से इंडस्ट्री से निकलने वाली जहरीली हवा ने वायु को दूषित कर दिया है।
2. बढ़ते उद्योग
यह कहा जा सकता है की वायु प्रदूषण के लिए सबसे बड़ा कारण बढ़ते हुए उद्योग है। इससे से निकलने वाले धुएँ ने सबसे ज्यादा वायु को प्रदूषित किया है। यह ज्यादातर विकासशील देशों की समस्या है। बढ़ते उद्योग के कारण आज भारत के कई शहर जोखिम निशान के ऊपर है। उन शहरों में सांस लेना दुर्लभ हो गया है।
3. संचार के साधन
आज बढ़ती आबादी के कारण संचार के विभिन्न साधनों में वृद्धि बहुत अधिक हो रही है. इन साधनों में हो रही बेतहाशा वृद्धि से इंजनों, बसों, वायुयानों, स्कूटरों आदि की संख्या बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है. ये सभी वाहन अपने धुएं से वायुमण्डल में लगातार असन्तुलन पैदा करने का काम कर रहे हैं.
4. वनों की अंधाधुंध कटाई
हम सभी मनुष्यों ने अपनी सुख-सुविधा के लिए वनों की अंधाधुंध कटाई की है जिससे वायु प्रदूषण बढ़ा है. जाहिर है वृक्ष वायुमण्डल के प्रदूषण को निरन्तर कम करने का काम करते हैं. पौधे हमारे लिए हानिकारक गैस कार्बन डाई आक्साइड को अपने भोजन के लिए ग्रहण करके जीवनदायिनी गैस आक्सीजन प्रदान करते हैं.
5. परमाणु परिक्षण
हमने आपसी वैमनष्य को इस कदर बढ़ाया कि देशों के बीच लड़ाइयाँ क लगने लगी और हथियारों का होड़ लग गया. इस वजह से लोगों ने परमाणु बम जैसे बेहद घातक और प्रदुषण फैलाने वाला हथियार मिल गया.

वायु प्रदूषण | Air Pollution PDF- बचने के उपाय

1. वनों की हो रही अन्धाधुन्ध अनियंत्रित कटाई को रोका जाना चाहिए. इस कार्य में सरकार के साथ-साथ स्वयंसेवी संस्थाएँ व प्रत्येक मानव को चाहिए कि वनों को नष्ट होने से रोके व वृक्षारोपण कार्यक्रम में भाग ले.
2. शहरी करण की प्रक्रिया को रोकने के लिए गाँवों व कस्बों में ही रोजगार व कुटीर उद्योगों व अन्य सुविधाओं को उपलब्ध कराना चाहिए.
3. कारखानों को शहरी क्षेत्र से दूर स्थापित करना चाहिए, साथ ही ऐसी तकनीक उपयोग में लाने के लिए बाध्य करना चाहिए जिससे कि धुएँ का अधिकतर भाग अवशोषित हो और अवशिष्ट पदार्थ व गैसें अधिक मात्रा में वायु में न मिल पायें.
4. जनसंख्या शिक्षा की उचित व्यवस्था की जाए ताकि जनसंख्या वृद्धि को बढ़ने से रोका जाए.
5. वाहनों में ईंधन से निकलने वाले धुएँ को ऐसे समायोजित, करना होगा जिससे की कम-से-कम धुआँ बाहर निकले.
6. ऐसे ईंधन के उपयोग की सलाह दी जाए जिसके उपयोग करने से उसका पूर्ण आक्सीकरण हो जाय व धुआँ कम-से-कम निकले.
7. निर्धूम चूल्हे व सौर ऊर्जा की तकनीकि को प्रोत्साहित करइसे और ज्यादा उन्नत एवं सुलभ बनाना चाहिए.
8. शहरों-नगरों में अवशिष्ट पदार्थों के निष्कासन हेतु सीवरेज को सभी जगह बढ़ावा देना चाहिए.
9. इन सभी चीजों को बच्चों के पाठ्यक्रम में शामिल करके बच्चों में इसके प्रति चेतना एवं जागृत फैलाई जानी चाहिए.
10. इसकी जानकारी व इससे होने वाली हानियों के प्रति मानव समाज को सचेत करने हेतु प्रचार माध्यम जैसे दूरदर्शन, रेडियो पत्र-पत्रिकाओं आदि के माध्यम से प्रचार करना चाहिए.
आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके वायु प्रदूषण / Air Pollution PDF को डाउनलोड कर सकते हैं।

वायु प्रदूषण | Air Pollution PDF Download Link

REPORT THISIf the download link of वायु प्रदूषण | Air Pollution PDF is not working or you feel any other problem with it, please Leave a Comment / Feedback. If वायु प्रदूषण | Air Pollution is a copyright material Report This. We will not be providing its PDF or any source for downloading at any cost.

RELATED PDF FILES

Leave a Reply

Your email address will not be published.